23.3 C
Bhopal

CM ने लाड़ली बहनों को दी सौगात: बीना में मोहन का ऐलान- खिमलासा बनेगा पूर्ण तहसील, बुंदेलखंड में आकार लेगा IT पार्क

प्रमुख खबरे

भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव सोमवार को बीना के दौरे पर रहे। उन्होंने कृषि उपज मंडी बीना में आयोतिज राज्यस्तरीय कार्यक्रम से 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों को 1574 करोड़ रुपए और 55 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों को 332.43 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की। अंतरित की।लाड़ली बहनों के खातों में योजना की राशि भी ट्रांसफर करेंगे। इस दौरान सीएम ने 215 करोड़ रुपए से अधिक की राशि के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसके अलावा सीएम ने खिमलासा को पूर्ण तहसील दर्जा देने के साथ कई बड़े ऐलान किए। कार्यक्रम को मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव, सांसद लता वानखेड़े एवं बीना विधायक निर्मला सप्रे भी मौजूद थीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन ने कहा कि बुंदेलखण्ड, पंजाब और हरियाणा को विकास में पीछे छोड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम और शौर्य की धरती बुदेलखंड के लिए विकास का बहुत बड़ा निर्णय लेकर केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना की सौगात दी है। बुंदेलखण्ड में आईटी पार्क बनाया जाएगा। विकास का कारवां अब बुंदेलखण्ड और मध्यप्रदेश की धरती से होकर गुजरेगा। मध्यप्रदेश में नए जिलों और संभागों के गठन के लिए मप्र प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग सुझाव प्राप्त कर प्रतिवेदन देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 22 हजार से अधिक थानों की सीमा बदलने का कार्य किया गया। आमजन की सुविधा के लिए बीना सहित अन्य नए जिले और संभाग बनाने की दिशा में कार्यवाही परिसीमन आयोग की अनुशंसा अनुसार की जाएगी। सागर में इसी माह रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में देश भर के उद्योगपति आएंगे। प्रदेश में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य किये जा रहे है।

इस क्षेत्र के नागरिक जमीन न बेचें, यहां नक्शा बदल जाएगा
सीएम ने कहा कि बीना में जनता की सुविधा के लिए एडीएम और एडीशनल एसपी अपने कार्यालयों में रहेंगे। प्राचीन नगर एरण में संस्कृति विभाग की ओर से “एरण उत्सव” का आयोजन किया जाएगा। लघु एवं वृहद उद्योगों के माध्यम से इस अंचल के युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। नए उद्योग शुरू होने से लोगों को रोजगार मिलेंगे और पलायन जैसी स्थितियां नहीं बनेंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने नया आईटीआई प्रारंभ करने सहित अनेक नए कार्यों के लिए घोषणा की। सीएम ने कहा कि केन-बेतवा परियोजना के साथ ही बीना परियोजना इस क्षेत्र का नक्शा बदल देगी। समृद्धि का लाभ नागरिकों को मिलेगा। बीना सिंचाई परियोजना से वंचित शेष गाँव को जोड़ा जायेगा। क्षेत्र में अनेक नई सड़कें भी बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय बदला है। हमारा मध्यप्रदेश पीछे नहीं रहेगा। हमारा प्रदेश देश का नम्बर वन राज्य बनेगा।

सीएम द्वारा की गई महत्वपूर्ण घोषणाएं
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज सागर जिले के बीना में आयोजित राज्य स्तरीय लाड़ली बहना योजना के कार्यक्रम में बीना सहित सागर जिले को अनेक सौगातें दी। उन्होंने बीना नदी परियोजना अंतर्गत शेष वंचित गाँव को जोड़ने, बीना में गौशाला निर्माण, पॉलीटेक्निक कॉलेज एवं आईटीआई खोलने, 30 करोड़ की लागत से 100 बिस्तरीय अस्पताल का निर्माण, मंडी बामौरा-विदिशा मार्ग पर आरओबी का निर्माण, नगरपालिका क्षेत्र बीना का विस्तार, बीना नगरपालिका भवन निर्माण के लिये 5 करोड़ रुपए, खिमलासा को पूर्ण तहसील बनाने, मंडी बामौरा और भानगढ़ में उप तहसील एवं आवासीय भवन निर्माण कराने की घोषणा की।

वहीं ग्राम पंचायत मंडी बामौरा को नगर पंचायत बनाने, गढ़ा-पड़रिया से बीना-कुरवाई पहुँच मार्ग पर रपटे के स्थान पर नया पुल बनाने, मंडी बामौरा में नई कृषि उपज मंडी भवन एवं आवासीय भवन के लिये 50 लाख रुपए, बीना जनपद पंचायत और आवासीय भवन निर्माण की स्वीकृति, बीना नगरपालिका के विकास कार्य के लिये 5 करोड़ रुपए, बीना से बमौरी सड़क मार्ग निर्माण, भानगढ़ से गिरोल सड़क निर्माण, बीना में 3 करोड़ रुपए की लागत से इंडोर-आउटडोर स्टेडियम बनाने, बुंदेलखंड क्षेत्र में आईटी पार्क बनाने, 9 समूह नलजल योजनाओं के लिये 2200 करोड़ राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। इन नलजल परियोजनाओं से 1728 गाँव के 2 लाख 76 हजार परिवारों को शुद्ध पेयजल प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक अस्पताल में एक शव वाहन की व्यवस्था भी की जा रही है, जिससे गरीब एवं असहाय लोगों को मदद मिलेगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे