30.9 C
Bhopal

महाराष्ट्र का रण: महायुति सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी, फडणवीस की पवार को चुनौती, CM पद के लिए खुद के नाम करें ऐलान

प्रमुख खबरे

मुंबई। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो मतदान होने में अब करीब एक महीने का ही समय बचा है। इससे पहले महाराष्ट्र की सियासत गरमाने लगी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही दलों के गठबंधन अपनी- अपनी तैयारियों को धार देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में बुधवार को सत्ता पक्ष यानि महायुति के नेताओं ने सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार ने मुंबई में अपनी संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ‘महायुति’ सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। इस दौरान आरपीआई (ए) प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले भी मौजूद रहे। महायुति के सहयोगियों ने पिछले दो साल में सरकार के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। मीडिया को संबोधित करते हुए इन नेताओं ने एमवीए यानि महाविकास आघाड़ी पर तीखा हमला भी बोला। यही नहीं उन्होंने एमवीए पर विकास विरोधी दृष्टिकोण के साथ काम करने का आरोप लगाया।

विकास विरोधी दृषिकोण से काम कर रहा एमवीए: शिंदे
शिंदे, फडणवीस और पवार ने विपक्ष पर झूठा विमर्श गढ़ने का भी आरोप लगाया। शिंदे ने कहा कि सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन के नेता आम आदमी के लिए एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन एमवीए विकास विरोधी दृष्टिकोण से काम कर रहा है। वहीं डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महा विकास अघाड़ी सीएम चेहरे की घोषणा इसलिए नहीं कर रही क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि चुनाव के बाद उनका सीएम आएगा। उन्होंने आगे कहा, ‘हमें मुख्यमंत्री के चेहरे का एलान करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे सीएम यहां ही बैठे हुए हैं। मैं पवार साहब को चुनौती देता हूं कि वह मुख्यमंत्री पद के लिए अपने नाम का एलान करें।’

ढाई करोड़ से अधिक को मिला लड़की बहन योजना का लाभ: डिप्टी सीएम
फडणवीस ने कहा, ‘हमने सभी योजनाओं की घोषणा कर दी है। उन योजनाओं के लिए सभी वित्तीय प्रावधान और बजट बनाए हैं और इतना ही नहीं, हम अपने घोषणा पत्र में सभी के लिए कुछ नई योजनाओं और लाभों की भी घोषणा करेंगे। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हमारे द्वारा एलान की गई सभी योजनाओं और वादों को वित्तीय प्रावधान का पूरा समर्थन मिलेगा तथा किसी भी योजना में हमारी ओर से वित्तीय सहायता की कमी नहीं होगी। शुरू में जब हमने लड़की बहन योजना की घोषणा की, तो विपक्ष के लोग दावा कर रहे थे कि खातों में पैसा जमा नहीं किया जाएगा, लेकिन अब तक हमारे राज्य के 2.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खातों में कम से कम 4 से 5 किस्तें जमा की गई हैं।’

पिछले दो साल का रिपोर्ट कार्ड पेश
अजित पवार ने कहा कि महिलाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए उनकी सरकार की लाडकी बहिन जैसी योजनाओं को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया से उनके विरोधी चकित हैं। बता दें, एमवीए में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं। फडणवीस ने कहा कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार परिवर्तनकारी योजनाएं लेकर आई है। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे