23.3 C
Bhopal

गोगादेव नवमी पर इंदौर के सफाई कर्मी गए अवकाश पर, शहर की सफाई बरकरार रखने मेयर, कलेक्टर, कमिश्नर उतरे सड़कों पर, सभी ने लागाई झाड़ू

प्रमुख खबरे

इंदौर। गोगादेव नवमी पर इंदौर नगर के सभी सफाई कर्मी बुधवार को अवकाश पर चले गए हैं। लेकिन शहर में इसका असर दिखाई नहीं दिया। शहर को साफ करने के लिए इंदौर के जनप्रतिनिधि और अधिकारी सफाई के मैदान में उतरे। यही नहीं, उनके साथ शहरवासियों ने खुद सड़कों से झाडू लगाई, गंदगी उठाई और शहर की सफाई बरकरार रखी। महापौर पुष्यमित्र भार्गव, कलेक्टर आशीषसिंह और निगमायुक्त शिवम वर्मा सुबह-सुबह राजवाड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने सफाई की। व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेयर ने राजवाड़ा पर महालक्ष्मी की बेकलेन से गंदगी उठाई। कलेक्टर ने उस मंच की सफाई की, जहां वाल्मीकि समाज ने जुलूस का स्वागत किया था। सफाई के बाद सभी ने राजवाड़ा पर पोहे खाए।

दो घंटे पूरे शहर में सफाई अभियान चला। इसके बाद शहर रोज की तरह साफ नजर आया,हालांकि कई इलाकों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की गाड़ियां जरुर नहीं आई, लेकिन लोगों ने कचरा सड़कों पर नहीं फेंका, बल्कि आंगन में ही संभाल कर रखा। प्रमुख मार्गों की सफाई के लिए नगर निगम ने वैकल्पिक व्यवस्था की थी। मंगलवार रात को ही सड़कों पर मशीनों से साफ किया गया था। गलियों में रहवासियों ने झाडू लगाकर कचरा उठाया। दरअसल गोगा नवमी पर्व पर सफाई मित्रों का अवकाश रहता है। इसके चलते इंदौर के सफाई में नंबर वन आने के पहले से यह परंपरा चली आ रही है कि इस दिन जन प्रतिनिधि और अधिकारी सफाई के लिए मैदान संभालते हैं। इनके साथ अपने-अपने इलाकों के जन प्रतिनिधि और संस्थाएं जन भागीदारी से स्वच्छता अभियान में शामिल होते हैं।

जनभागीदारी हमारी ताकत
मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर की स्वच्छता की सबसे बड़ी ताकत जनभागीदारी है। सफाईकर्मियों के अवकाश के बावजूद शहर का साफ रहना बताता है कि स्वच्छता इंदौर की आदत बन चुकी हैै। बुधवार को यह फिर साबित हो गया। कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि सफाईकर्मियों के अवकाश के दिन सामुहिक सफाई की पंरपरा इंदौरवासियों को शहर के सरोकार से जोड़ती हैै।

अपने-अपने इलाकों में इन संगठनों ने भी की सफाई
जनप्रतिनिधियो के साथ ही रहवासी संगठन, सामाजिक संगठन, धार्मिक संगठन, सिक्ख समाज, बैंकिग संगठन आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई बैंक, यूको बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, मार्केट एसोसिएशन, लायंस क्लब एनएसएस, एनसीसी, बीएसएफ, 15वीं बटालियन, स्वयंसेवक संघ, एनजीओ टीम बेसिक्स, टीम डिवाईन, टीम एचएमएस, टीम एफएफसीटी के प्रतिनिधियो द्वारा स्वच्छता महा जनभागीदारी अभियान से अपने-अपने क्षेत्रो में सफाई अभियान में शामिल है।

क्रिकेटर आवेश खान बोले- गोगा नवमी पर सफाई मित्रों का सहयोग करें
भारतीय टीम के पेस बॉलर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर आवेश खान ने कहा कि गोगा नवमी के पर्व पर सफाई मित्र अवकाश पर रहते हैं। स्वच्छता में लगातार सात बार से नंबर वन आ रहे इंदौर के लोगों को आज भी सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सभी शहरवासी अपने-अपने इलाके की सफाई में इन सफाई मित्रों का सहयोग करें। मैं देश से बाहर हूं, लेकिन मेरा पूरा परिवार इस काम में सहभागिता कर रहा है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे