29.6 C
Bhopal

अडाणी-हिंडनबर्ग मामले मप्र कांग्रेस का प्रदर्शन: भोपाल में ईडी कार्यालय के घेराव की कोशिशों पर पुलिस ने फेरा पानी, बैरिकेड से नीचे गिरे एमएलए

प्रमुख खबरे

भोपाल। अडाणी-हिंडनबर्ग मामले की जेपीसी जांच और मार्केट रेगुलेटर सेबी चीफ माधबी पुरी बुच के इस्तीफे की मांग को लेकर कांग्रेस गुरुवार को देशभर में प्रदर्शन किया। मध्यप्रदेश कांग्रस ने भी राजधानी भोपाल में प्रदर्शन किया और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय का घेराव करने की कोशिश की। प्रदर्शन में एआईसीसी के महासचिव मध्य प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे भी मौजूद रहे। हालांकि कांग्रेस नेताओं द्वारा ईडी कार्यालय के घेराव की कोशिशों पर पुलिस ने पानी फेर दिया। पुलिस ने सभी कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं को बोर्ड आॅफिस चौराहे पर ही रोक लिया। इस दौरान कांग्रेसियों ने बैरिकेड पर चढ़ने का भी किया लेकिन वाटर कैनन का प्रयोग कर उन्हें रोक लिया। पानी की बौछारों के प्रेशर में दो कांग्रेसी विधायक बैरिकेड से नीचे भी गिर गए।

बौछार से विधायक मसूद समेत कई नेता नीचे गिर गए। वहीं, श्योपुर के विधायक बाबू जंडेल को पुलिस ने बैरिकेड से हाथ पकड़कर नीचे उतार दिया। गौरतलब है कि भंवर सिंह और पटवारी के नेतृत्व में कांग्रेसी घेराव-प्रदर्शन के लिए राजधानी के व्यापमं चौराहा के समीप एकत्रित हुये जहां कांग्रेस नेताओं ने सभा को संबोधित किया। गौरतलब है कि अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अदाणी औद्योगिक समूह पर गंभीर आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में दावा किया है कि मार्केट रेगुलेटर सेबी चीफ माधबी पुरी बुच की उन विदेशी फंडों में हिस्सेदारी है, जिनका अदाणी समूह इस्तेमाल करता है।

देश की 80% संपत्ति 20 लोगों के पास
पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा कि 20 फीसदी लोगों के पास देश की 80 प्रतिशत संपत्ति चली गई। 10 साल में जो गरीब थे उनकी संख्या दोगुनी हो गई और नरेंद्र मोदी के जो हम दो हमारे दो थे उनके पास देश की संपत्ति के 60 प्रतिशत हिस्सा पहुंच गया है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट दो बार सार्वजनिक हुई, जिसमें फर्जी कंपनियों के माध्यम से 20 हजार करोड़ की अदाणी के शेयर में हेराफेरी हुई। रिपोर्ट आने के बाद अदाणी का शेयर धड़ाम से नीचे गिर गया। जब राहुल गांधी ने इस मामले को देश के सामने उठाया और कहा कि मोदी की सरकार गरीबों का पैसा लूटती है और अमीरों की जेब भर्ती है। सेबी जो शेयर बाजार पर निगाह रखती है उसी के डायरेक्टर की संपत्ति पांच साल में चार गुना हो गई।

शेयर धारकों के साथ छलावा, देश में ईडी का अलग कानून
नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि शेयर धारकों के साथ छलावा किया जा रहा है। बंद कमरों के अंदर उसके साथ धोखा करके शेयर के भाव बढ़ाए जाते हैं। देश के हजारों शेयर निवेशकों की बात भारतीय जनता पार्टी नहीं करना चाहती। भाजपा सिर्फ अपने लोगों का पैसा कैसे बढ़े, इस पर काम करती है। उन्होंने कहा कि शेयर मार्केट में कई कर्ज में डूब गए। लेकिन, अदाणी की कंपनी के शेयर का कुछ नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ईडी का नया कानून चलता है। पुलिस जब आरोपी बनाती है तो गवाह और बयान के आधार पर बनाती है। ईडी को किसी गवाह और बयान की जरूरत नहीं है। किसी को भी फंसा सकती है। यह देश में कैसा काला कानून है।

बोर्ड आॅफिस से ईडी कार्यालय पैदल जाने का था प्लान
मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता पीसीसी दफ्तर से पैदल मार्च करते हुए व्यापमं चौराहे पहुंचे, जहां नेताओं ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। संबोधन के बाद व्यापमं चौराहे से पैदल मार्च करते हुए ईडी दफ्तर पहुंचने के पहले पुलिस ने उन्हें रोक दिया। पुलिस द्वारा कांग्रेस कार्यकतार्ओं को बैरिकेडिंग कर रोका गया। कांग्रेस कार्यकर्ता बैरिकेड पर चढ़ गए। इसके बाद पुलिस ने वाटर कैनन का प्रयोग किया। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह और पीसीसी जीतू पटवारी भी बैरिकेड पर चढ़ गए। इस बीच, पुलिस बल और कांग्रेस कार्यकतार्ओं में झड़प भी हुई।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे