26.3 C
Bhopal

श्योपुर में सीएम मोहन ने की घोषणाओं की बौछार: जिले को मिलेगी मेडिकल कॉलेज की सौगात, बनेगा शबरी माता का मंदिर भी

प्रमुख खबरे

भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव गुरुवार को श्योरपुर जिले के दौरे पर पहुंचे। यहां के कराहल में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर सीएम ने 30 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के खातों में 115 करोड़ रुपए की बोनस राशि का वितरण किया। इस दौरान सीएम ने अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का वितरण भी किया। इसी के साथ सीएम ने करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया। इतना ही नहीं सीएम ने श्योपुर को मेडिकल कॉलेज की भी सौगात दी और शबरी माता का मंदिर भी बनाने का ऐलान किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर और वन मंत्री रामनिवास रावत भी मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विकास का कारवां देश एवं प्रदेश में चल रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में प्रदेश में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया है। हमारे प्रयास है कि हम अगले 5 वर्षों में इसे 7 लाख करोड़ रुपए तक ले जाएंगे। हमारा संकल्प देश और प्रदेश को नंबर एक बनाना है। उन्होंने कहा कि श्योपुर-विजयपुर-कराहल क्षेत्र प्राकृतिक दृश्य अत्यंत समृद्ध है, परंतु विकास में अभी तक पिछड़ा हुआ था, अब हम इसे पीछे नहीं रहने देंगे। जनजातीय क्षेत्रों के विकास में भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

जनजातियों के विकास में नहीं रहेगी कोई कमी
सीएम ने कहा कि हमारी सरकार अनुसूचित जनजातियों के विकास और में कल्याण में कोई कमी नहीं रखेगी। आज तेंदूपत्ता संग्राहकों में लगभग 50% अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोग शामिल हैं। ये लघु वनोपजों पर ही अपना जीवन यापन करते हैं। इन्हें वनोपज का अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। प्रदेश में वर्ष 2007 तक तेंदूपत्ता संग्राहकों को 750 रुपए प्रति मानक बोरा दिए जाते थे, जिसे बढ़ाकर अब 4000 रुपए प्रति मानक बोरा निर्धारित किया गया है। आज प्रदेश के 30 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों के 13 लाख परिवारों को 953 रुपए प्रति मानक बोरा की दर से बोनस का वितरण किया जा रहा है।

समिति प्रबंधकों के परिवारों को मिलेगी अनुकंपा नियुक्ति
सीएम ने कहा कि केवल ग्वालियर सर्कल में ही 2 करोड़ से अधिक रुपए का बोनस बांटा जा रहा है। तेंदूपत्ता संग्राहकों के शुद्ध लाभ को 50% से बढ़कर 75% किया गया है। प्रदेश में 500 बोरा तक संग्रहण वाली वनोपज समितियां के प्रबंधकों का मानदेय 13000 रुपए से बढ़ाकर 14000 रुपए तथा 500 से 2000 प्रति मानक बोरा तक संग्रहण वाली समितियां के प्रबंधकों के मानदेय को बढ़ाकर 15000 रुपए और जिन समितियों द्वारा 2000 मानक बोरे से अधिक का तेन्दूपत्ता संग्रहण किया जा रहा है उनके प्रबंधकों का मानदेय 15000 रुपए से बढ़ाकर 16000 रुपए प्रतिमाह किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने समिति प्रबंधको के परिवारों को अनुकंपा नियुक्ति और एक लाख उपादान की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की।

जल्द आकार लेगा कराहल का नगर पंचायत भवन
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने वन एवं पर्यावरण मंत्री रामनिवास रावत द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए रखी गई विभिन्न मांगों को भी मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही श्योपुर को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिलेगी और उसका लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने श्योपुर में शबरी माता मंदिर बनाए जाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नगर पंचायत कराहल का भवन भी शीघ्र तैयार किया जाएगा।

कराहल क्षेत्र का यह स्वर्णकाल: तोमर
विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद परिवर्तन आया है। विकास की इबारत लिखती सड़कें, प्रधानमंत्री आवास, कुपोषित महिलाओं के 1500 रुपए महीने और सहरिया जाति के विकास के लिये अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री डॉ. यादव को वनमंत्री रावत ने जो कार्यों का ज्ञापन दिया है, वो सभी कार्य मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा पूर्ण कराये जायेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कराहल क्षेत्र का स्वर्णकाल है। वनों की रक्षा वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी के साथ क्षेत्र के लोगों का भी दायित्व है। वन क्षेत्र की समस्याओं का हल करने के लिये हमारे अपने श्री रावत को वन विभाग का मुखिया बना दिया है। अब क्षेत्र की छोटी-बड़ी समस्याओं का निदान आप लोग स्वयं कर सकेंगे।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे