24 C
Bhopal

IM आतंकी के निशाने पर थे एटीएस के होनहार अफसर, खंडवा से चलाता आतंकी गतिविधियों को: पूछताछ में खुलासा

प्रमुख खबरे

खंडवा। मध्यप्रदेश की एटीएस पुलिस ने कल गुरुवार को खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी को गिरफ्तार किया। आतंकी का नाम फैजान बताया गया था। एसटीएस पुलिस ने फैजान के पास से एक रिवाल्वर और आईएसआईएस और आईएम से जुड़े कुछ संदिग्ध पर्चे बरामद किए थे। अब शुक्रवार को इस आतंकी ने कई बड़े खुलासे किए हैं। पूछताछ के दौरान फैजान ने बताया कि उसके टारगेट पर एटीएस के होनहार अफसर ही थे।

फैजान ने यह भी बताया कि वह कोलकाता, कश्मीर समेत देश के कई हिस्सों में रुक चुका था। पकड़ा गया फैजान सोशल मीडिया के जरिए भी आतंकी विचारधारा से जुड़े लोगों को फॉलो करता रहा है। वह अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर भी भड़काऊ साहित्य से जुड़ी बातों का खूब प्रचार प्रसार करता था। इतना ही नहीं आईएम का आतंकी फैजान खंडवा नगर से ही आतंकी गतिविधियों को चला रहा था, जिसको लेकर लगातार एटीएस इस पर नजर रखे हुए थी। ,

यासीन और भटकल को अपना हीरो मानता है फैजान
फिलहाल, एटीएस की कार्रवाई के बाद आतंकी फैजान का पांच दिन की रिमांड लिया गया है। गुरुवार को खंडवा से तड़के सुबह 04 बजे एटीएस ने कार्रवाई करते हुए इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी फैजान को पकड़ा है। वह इंडियन मुजाहिदीन के कुख्यात आतंकी यासीन और उसके भाई रियाज भटकल को अपना हीरो मानता था और उसकी तरह आतंकी राह पर चलना चाहता था। वह भटकल से इस तरह प्रेरित था कि कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ में रहने वाले यासीन व रियाज के घर भी जा चुका है। फैजान प्रतिबंधित संगठन सिमी से जुड़े रकीब कुरैशी का खास था। ये युवाओं को बरगलाकर अपना आतंकी नेटवर्क खड़ा करना चाहते थे।

सीएम ने एटीएस पुलिस की खूब की सराहना
आईएम के आतंकी फैजान की गिरफ्तारी पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एटीएस पुलिस की खूब सराहना की है। मीडिया से बात करते हुए सीएम यादव ने कहा है कि सीएम डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि फैजान नाम का जो आतंकी पकड़ा है, उसके बारे में उन्हें जानकारी दी गई है। उसके पास से आईएसआईएस से लेकर के कई सारे सबूत भी मिले हैं। वह इस तरह के वीडियो को फॉलो भी करता था, जिसके भी कई तरह के प्रमाण मिले हैं। सीएम ने बताया कि उसके पास से असलहा और खतरनाक साहित्य भी बरामद किया गया है, जिसके कारण ही वह भारत की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता था। इसके साथ ही पुलिस की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि एटीएस ने बेहतर काम किया है और मध्यप्रदेश पुलिस ने एक बड़ी घटना होने से रोका है। बता दें कि खंडवा से पकड़ा गया आतंकी फैजान सुरक्षा बलों पर लोन वुल्फ अटैक योजना बना रहा था। लेकिन समय रहते ही मध्यप्रदेश एटीएस ने उसे गुरुवार तड़के अपनी गिरफ्त में ले लिया।

सीएम ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी
सीएम डॉ. यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर इसको लेकर एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं मध्यप्रदेश पुलिस को बधाई देना चाहूंगा। हमारी पुलिस चौकस चौकन्नी और सतर्क है। यही कारण है कि एक बड़ा आतंकी जिसके माध्यम से बड़ी संभावना थी, हमने चौकन्ना होकर न केवल उसे अपने कब्जे में लिया, बल्कि उसके पास से कई सारे साहित्य और सामग्री भी मिली है। हम भारत सरकार की सिक्योरिटी एजेंसियों के संपर्क में भी आ गए हैं। हम उनको भी जानकारी दे रहे हैं कि इसके माध्यम से जो भी बड़े नेटवर्क हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर के, उनकी भी जानकारी जुटाई जाए।

कांग्रेस पर भी साधा निशाना
डॉ. मोहन यादव ने कहा कि जब हम ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं तो कांग्रेस हमें हिंदू आतंकवादी कहती है। कांग्रेस को ऐसी घटनाओं से सबक लेना चाहिए। ऐसी घटनाओं के कारण ही देश की सुरक्षा खतरे में पड़ती है। मुझे उम्मीद है कि पुलिस इसी तरह सजकता के साथ कार्रवाई करती रहेगी। इस घटना में बहुत सी बातें हैं। अभी ज्यादा बोलना ठीक नहीं है। लेकिन हमने समय रहते बहुत बड़ी वारदात होने से रोका है। मध्यप्रदेश की सरकार ऐसी बातों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। इस दौरान डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हमने केंद्रीय एजेंसियों को भी इसकी सूचना दे दी है। हमने कहा है कि हम भी उस आतंकी से पूछताछ कर रहे हैं। केंद्रीय एजेंसियां भी उसे अपने तरीके से पूछताछ करें, ताकि वह उससे और डिटेल में जानकारी निकाल सके।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे