24.1 C
Bhopal

हिंसा की आग जला बांग्लादेश: PM हसीना ने पद से दिया इस्तीफा, पहुंची भारत की शरण में, हिंडन एयर बेस पर लैंड हुआ विमान

प्रमुख खबरे

ढाका। आरक्षण के विरोध में भड़की हिंसा से बांग्लादेश जल उठा है। हिंसा में जहां अब तक करीब 300 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है। इसमें 20 से अधिक पुलिस कर्मी हैं। वहीं सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हैं। इन सबके बीच बांग्लादेश से एक और बड़ी खबर आ गई है। पीएम शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने देश भी छोड़ दिया है। वह बंगाल के रास्ते भारत पहुंची हैं। शेख को लेकर एयरफोर्स का स्पेशल विमान गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर लैंड हुआ है। सूत्रों की मानें तो हसीना भारत से लंदन, फिनलैंड या अन्य दूसरे देशों शरण ले सकती हैं।

गौरतलब है कि नौकरी में आरक्षण खत्म करने और प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थकों के बीच भड़की हिंसा में 19 पुलिसकर्मियों समेत 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। सैकड़ों लोग घायल हैं। हालात इतने खराब हैं कि पूरे देश में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगाया गया है और इंटरनेट पर बैन लगाया गया है। सेना अब पूरे देश में तैनात हो गई है। बांग्लादेश में राजनीतिक स्थिति को देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने यात्रियों के लिए सलाह जारी किया है। एक ट्वीट में इंडिगो एयरलाइंस ने कहा कि, ढाका में चल रही स्थिति को देखते हुए, कल के लिए निर्धारित सभी उड़ानें से रद्द कर दी गई हैं। आपको असुविधा और व्यवधान के लिए हमें खेद है।

शेख हसीना से एनएसए अजीत डोभाल ने की मुलाकात
भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की है। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शेख हसीना के आने से पहले ही एयरबेस पर पहुंच गए थे। लगभग दो घंटे एयरफोर्स स्टेशन पर रहे। उन्होंने एयरबेस पर शेख हसीना को रिसीव किया था, इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी हिंडन एयरबेस पर मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायुसेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां उन्हें सुरक्षा मुहैया करा रही हैं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है। इधर,बांग्लादेश में बिगड़े राजनीतिक हालात और हिंसक प्रदर्शन के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की है। सोमवार शाम को एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मिलकर उन्हें बांग्लादेश के हाल पर अपडेट दिया। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

पूर्व भारतीय उच्चायुक्त श्रृंगला ने कहा- इसमें विदेशी शक्तियां शामिल हो सकती हैं
बांग्लादेश में पूर्व भारतीय उच्चायुक्त हर्ष श्रृंगला ने सोमवार को कहा, शेख हसीना के खिलाफ आंदोलन के पीछे विदेशी हाथ होने की आशंका है। यह भारत के हित में होगा है कि ढाका में शांति बहाल हो। आगे बांग्लादेश में जो भी सत्ता में रहे, भारत उसके साथ बातचीत करे। दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों पर असर नहीं पड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह डेवलपमेंट बांग्लादेश के हितों और हमारी सुरक्षा के लिए अच्छा नहीं है।

बीएनपी नेता तारिक रहमान ने छात्रों को दी बधाई
बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री और बीएनपी नेता खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान ने प्रदर्शनकारी छात्रों को बधाई दी है। तारिक रहमान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘शेख हसीना का इस्तीफा लोगों की ताकत का सबूत है और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उदाहरण होगा, जो दिखाता है कि कैसे लोगों का साहस अत्याचारों पर काबू पा सकता है। समाज के सभी वर्गों के छात्रों और प्रदर्शनकारियों को बधाई। इस ऐतिहासिक दिन पर अपने साथियों के प्रति न्याय और प्रेम की उनकी निस्वार्थ भावना प्रबल हुई है। आइए, मिलकर बांग्लादेश का एक लोकतांत्रिक और विकसित राष्ट्र के रूप में पुनर्निर्माण करें, जहां सभी लोगों के अधिकार और स्वतंत्रता सुरक्षित हों।’

ढाका जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट कोलकाता डायवर्ट
बांग्लादेश में हिंसा के कारण और सोमवार को ढाका में हवाई अड्डा बंद होने के बाद चेन्नई से ढाका जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को कोलकाता डायवर्ट किया गया। एक अधिकारी ने मामले में बताया कि फ्लाइट शाम 4.56 बजे कोलकाता उतरी और ईंधन भरने के बाद चेन्नई के लिए रवाना हुई। एक अन्य अधिकारी के अनुसार, दोपहर में ढाका एयरपोर्ट से कोलकाता एयरपोर्ट को संदेश मिला कि यह 10.30 बजे तक बंद रहेगा। वहीं भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि ढाका में हिंसा के कारण 81 यात्रियों को लेकर उड़ान संख्या 6ई 1113 को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट डायवर्ट किया गया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे