21.4 C
Bhopal

स्कूल बैग पॉलिसी का उल्लंघन करने वाली स्कूलों की अब नहीं रहेगी खैर, स्कूल शिक्षा मंत्री ने जिम्मेदारों को दिए यह सख्त निर्देश

प्रमुख खबरे

भोपाल। मध्यप्रदेश के स्कूलों में स्कूल बैक पॉलिसी का पालन नहीं होने पर स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह सख्त हो गए हैं। उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों से साफ शब्दों में कह दिया है कि जिन सरकारी और प्राइवेट स्कूल बैग पॉलिसी का पालन नहीं कर रहे हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएग। इस दौरान उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विभागीय अमले ने माह में स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किन-किन तारीखों में और कहां किया इसकी भी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। मंत्री ने बातें नरसिंहपुर में स्कूल शिक्षा एवं परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही।

मंत्री सिंह ने समग्र शिक्षा पोर्टल पर वर्ष 2023-24 और 2024-25 में छात्रों की मैपिंग जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पिछले वर्षों में जिले के कक्षा 8वीं तक के निजी स्कूलों को दी गई मान्यता की मापदण्डों के गहन निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये। शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के उच्च पद प्रभार काउंसलिंग का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूरा किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के डोभी और करेली में सीएम राईज स्कूल भवन निर्माण प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण का कार्य नियत समय में अनिवार्य रूप से कराया जाए। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री सिंह ने जिले में ऐसे सरकारी जीर्णशीर्ण स्कूल भवनों को चिन्हित कर डिस्मेंटल करने और उनकी वैकल्पिक व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये।

परिवहन विभाग की समीक्षा
स्कूल शिक्षा मंत्री परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि कार्यालय में आने वाले नागरिकों को शासकीय कार्य में किसी तरह की भी कठिनाई न हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं से लगी गाड़ियों के सुरक्षित परिवहन एवं ओवरलोडिंग को रोकने के उचित उपाय करने को कहा। उन्हों ने गाडरवारा क्षेत्र की नलजल योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं को हेण्डओवर कर दिया गया है उनकी जानकारी जन-प्रतिनिधियों को दी जाये। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत बावई चिचली ब्लॉक की मोहपानी से बड़ागाँव 29 किलोमीटर की सड़क लागत 40 करोड़ रुपए और 13 करोड़ रुपए लागत की मिलमाढ़ाना सड़क मार्ग की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इन पर जल्द ही कार्य शुरू किया जायेगा।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे