24.1 C
Bhopal

सरकार बनाने कवायद शुरू: पीएम आवास में जुटा NDA गठबंधन, मोदी को चुना नेता, बैठक में मौजूद रहे 21 दल

प्रमुख खबरे

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है। एक तरफ नई सरकार के गठन को लेकर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बैठक हुई। बैठक में 15 दलों के 21 नेता मौजूद रहे। एक घंटे चली बैठक में मोदी को एनडीए का नेता चुना गया। तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन के नेताओं ने भी बैठक की। इस बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-एसपी (राकांपा-एसपी), शिवसेना-यूबीटी, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी , झारखंड मुक्ति मोर्चा और अन्य घटक दलों के नेता खरगे के आवास पर जुटे।

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए के सांसदों की 7 जून को बैठक होगी। इसके बाद शाम 5 से 7 बजे के बीच सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति के पास जाएंगे। एनडीए के सभी नेताओं ने पीएम मोदी को उनके नेतृत्व के लिए बधाई दी। सभी ने राष्ट्र निर्माण में पीएम मोदी की कड़ी मेहनत और प्रयासों की सराहना की। एनडीए सहयोगियों ने कहा कि पीएम मोदी के पास विकसित भारत के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है। सभी ने दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने में पीएम मोदी की भूमिका की सराहना की। एनडीए नेताओं ने गरीबी हटाने की दिशा में पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की और अच्छे काम जारी रखने का संकल्प लिया।

एनडीए की बैठक के बाद चंद्रबाबू नायडू ने क्या कहा?
एनडीए की बैठक के बाद तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि एनडीए का हिस्सा बनकर टीडीपी ने चुनाव लड़ा। उन्होंने कहा कि बैठक अच्छी रही। एनडीए के घटक दल जदयू, लोजपा, टीडीपी, जदएस और शिवसेना इस मीटिंग में शामिल रहे। बैठक में सरकार बनाने को लेकर मंथन हुआ। बैठक के खत्म होने के बाद जनता दल यूनाइटेड (जदयू) सांसद संजय कुमार झा ने कहा कि एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार शामिल हुए। बैठक में सभी घटक दलों के नेताओं ने अपने विचार रखे और तीसरी बार एनडीए को जनादेश देने के लिए जनता को धन्यवाद दिया। उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार का गठन होगा और जल्द ही सभी सांसदों की बैठक होगी।

एनडीए के साथियों ने मंत्रालयों की लिस्ट सौंपी
सूत्रों के मुताबिक, टीडीपी ने 6 मंत्रालयों समेत स्पीकर पद की मांग की। वहीं, जेडीयू ने 3, चिराग ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार), मांझी ने एक, शिंदे ने 2 (एक कैबिनेट, एक स्वतंत्र प्रभार) मंत्रालयों की मांग की है। वहीं, जयंत ने कहा है कि हमें इलेक्शन के पहले एक मंत्री पद देने का वादा किया गया था। इसी तरह अनुप्रिया पटेल भी एक मंत्री पद चाहती हैं।

एनडीए की बैठक में 15 पार्टियों के 21 नेता शामिल हुए
नरेंद्र मोदी, पीएम
जे.पी.नड्डा,भाजपा अध्यक्ष
राजनाथ सिंह, रक्षामंत्री
अमित शाह, गृहमंत्री
चंद्रबाबू नायडू, टीडीपी
श्नीतीश कुमार, जदयू
एकनाथ शिंदे, एसएचएस
.एच.डी. कुमारस्वामी, जेडी(एस)
चिराग पासवान, एलजेपी (आरवी)
जीतन राम मांझी, हम
पवन कल्याण, जेएसपी
सुनील तटकरे, राकांपा
अनुप्रिया पटेल, एडी(एस)
जयन्त चौधरी, रालोद
प्रफुल्ल पटेल, एनसीपी
प्रमोद बोरो, यूपीपीएएल
अतुल बोरा, एजीपी
इंद्रा हैंग सुब्बा, एसकेएम
सुदेश महतो, एजेएसयू
राजीव रंजन सिंह, जदयू
संजय झा, जदयू

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे