24.1 C
Bhopal

संसद के मानसून-बजट सत्र का आगाज: पीएम बोले- 5 साल हमारे लिए बेहद खास, बजट को लेकर कही यह बात, विपक्षी दलों को भी दी कड़ी नसीहत

प्रमुख खबरे

नई दिल्ली। संसद के मानसून और बजट सत्र का आगाज सोमवार को हो गया है। कल यानि मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 3.0 का पहला बजट पेज करेंगी। सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। आज सावन का सावन का पहला सोमवार भी है। सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को बधाई देते हुए पीएम ने कहा कि आज पूरे देश की नजर इस सत्र पर हैं। देश बहुत बरीकी से देख रहा है कि संसद का ये सत्र सकारात्मक हो, सृजनात्मक हो और देशवासियों के सपनों को सिद्ध करने के लिए एक मजबूत नीव रखने वाला हो। इस दौरान पीएम मोदी ने यह भी बता दिया कि कल वह मजबूत बजट पेश करने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले पांच वर्ष हमारे लिए बेहद खास हैं।

पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के लोकतंत्र की जो गौरव यात्रा है, उसमें ये एक महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में मैं देख रहा हूं। व्यक्तिगत रूप से मुझे और हमारे सभी साथियों के लिए भी ये अत्यंत गर्व का विषय है कि करीब 60 साल के बाद कोई सरकार तीसरी बार वापस आए और तीसरी पारी का पहला बजट रखें। पीएम ने कहा कि मैं देशवासियों को जो गारंटी देता रहा हूं, उन गारंटियों को पूरा करने के लक्ष्य पर हमें आगे बढ़ना है। अमृतकाल का ये महत्वपूर्ण बजट है, जो हमारे पांच साल के कार्य की दिशा तय करेगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी के 100 साल होने पर 2047 तक विकसित भारत के सपने को पूरा करने का जो लक्ष्य हमने रखा है, कल पेश किया जाने वाला बजट उस पर क्रेंदित होगा।

पीएम बोले- हम कल मजबूत बजट लाएंगे
पीएम ने कहा कि हम कल मजबूत बजट पेश करने आएंगे और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम पूरी ताकत लगाएंगे। उन्होंने देश की इकोनॉमी पर बात करते हुए कहा कि भारत लगातार दुनिया में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश बना हुआ है और लगातार तीन बार से 8 फीसदी ग्रोथ के साथ हम विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। पॉजिटिव आउटलुक और लगातार बढ़ रहा इन्वेस्टमेंट इस बात का सबूत है।

सभी सांसदों से किया खास अनुरोध
प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं देश के सभी सांसदों से अनुरोध करना चाहता हूं कि गत जनवरी से लेकर अब तक हमें जितना संघर्ष करना था। किसी ने राह दिखाने का प्रयास किया। किसी ने गुमराह करने का प्रयास किया, लेकिन अब वो दौर खत्म हो चुका है, जनता ने अपना फैसला सुना दिया है। मैं सभी दलों से कहना चाहता हूं कि पार्टी लाइन से ऊपर उठकर देश के लिए खुद को समर्पित करें और संसद के इस गरिमामय मंच का अगले 4.5 साल तक उपयोग करें। जनवरी 2029 के चुनावी साल में आप कोई भी खेल खेल लें, लेकिन तब तक हमें किसानों, युवाओं और देश के सशक्तिकरण के लिए अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

‘हमें यहां देश के लिए भेजा है, दल के लिए नहीं’
प्रधानमंत्री ने कहा कि देशवासियों ने हमें यहां देश के लिए भेजा है, दल के लिए नहीं भेजा है। ये सदन दल के लिए नहीं, देश के लिए है। मुझे विश्वास है कि हमारे सभी सांसद पूरी तैयारी के साथ चर्चा को समृद्ध करें, कितने ही विरुद्ध विचार होंगे। देश को नकारात्मकता की जरूरत नहीं है बल्कि देश को प्रगति की विचारधारा से आगे बढ़ाना है। हम लोकतंत्र के इस मंदिर से भारत की सामान्य मानविकी की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

कल वित्त मंत्री पेश करेंगी देश का बजट
कल 23 जुलाई को देश का आम बजट पेश किया जाएगा, इससे पहले चुनावी साल होने के चलते बीते 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया गया था। देश में लगातार तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी नई सरकार का ये पहला बजट होगा। इस बार भाजपा को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और देश में एनडीए गठबंधन की सरकार है और इस सरकार से बजट में लोगों को इस बार खासी उम्मीदें हैं। देश की पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का ये लगातार सालवां बजट करते हुए इतिहास रचने जा रही हैं।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे