24 C
Bhopal

श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर जल्द लेगा आकार, लागत आएगी 100 करोड़, मंत्री सारंग ने जिम्मेदारों को दिए यह सख्त निर्देश

प्रमुख खबरे

भोपाल। भोपाल के प्राचीनतम श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के पास बनने जा रहा श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर जल्द ही भव्य आकार ले लेगा। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास सारंग ने गुरुवार को श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। कॉरिडोर का भव्य निर्माण 100 करोड़ में होगा। बता दें कि महाकाल लोक और अन्य लोक की तर्ज पर बन रहे हनुमान लोक कॉरिडोर को 21 एकड़ में बनाया जाएगा। बेहद विशाल रूप में तैयार किए जा रहे इस कॉरिडोर की प्लानिंग की गई है। छोला दशहरा मैदान व मंदिर परिसर के बीच से ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहेगा। मंदिर परिसर की नई डिजाइन के अनुसार मंदिर के सामने की सड़क को दशहरा मैदान के पीछे कर दिया जाएगा। इससे विदिशा रोड से आने-जाने वाले वाहन मंदिर और मैदान के बीच भीड़ में बिना उलझे आगे निकल जाएंगे।

मंत्री ने अधिकारियों को सम्पूर्ण कार्य समय सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी आवश्यक औपचारिकताएं तत्काल पूर्ण कर ली जाएं और नगर की आस्था के केंद्र की इस गौरवपूर्ण विरासत का विस्तृत रूपांकन स्थल की गरिमा के अनुरूप उच्च स्तरीय होना चाहिए। उन्होंने मंदिर के समक्ष दशहरा मैदान में वर्षा जल निकासी तथा आवागमन के लिए पर्याप्त प्रबंध किए जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने स्थल के निरीक्षण में छोला दशहरा मैदान के सर्व सुविधा युक्त विकास हेतु पीडब्ल्यूडी और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रस्तावित कार्यों के क्रियान्वयन में कम से कम विस्थापन हो,तथा श्रद्धालुओं व व्यवसायियों की सुविधा का पूर्ण ध्यान रखा जाए।

योजना की प्रारंभिक लागत लगभग रु. 100 करोड़
मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल के छोला स्थित श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर शहर का सबसे प्राचीनतम मंदिर है। यह सदियों से भोपालवासियों की आस्था का केंद्र है। ह्यविरासत भी और विकास भीह्ण के मनत्वय के साथ शहर की सबसे प्राचीन विरासत श्री खेड़ापति हनुमान जी के मंदिर को भव्य स्वरूप देने तथा श्रद्धालुओं को समस्त सुविधाएं उपलब्ध करने के लिए,श्री खेड़ापति हनुमान लोक का प्राथमिक रूपांकन प्लान तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस कार्य को लोक निर्माण विभाग तथा नगर निगम भोपाल के द्वारा शीघ्र प्रारंभ किया जा रहा है। योजना की प्रारंभिक लागत लगभग रु. 100 करोड़ आने का अनुमान है,जिसमें से राशि रु. 25 करोड़ के कार्य प्रथम चरण में प्रारंभ किए जा रहे है।

लगभग 1 एकड़ में फैले मंदिर परिसर को संवारेंगे
सारंग ने बताया कि मंदिर परिसर को संवारने के कार्य में राजस्थान के व्हाइट मार्बल से प्राचीन वास्तुशिल्प नागर शैली के अनुरूप किया जाना प्रस्तावित है। इसमें श्रद्धालुओं को दर्शन हेतु सुगम कॉरिडोर तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं मंदिर प्रांगण में की जाएंगी। उन्होंने बताया कि लगभग 1 एकड़ में स्थित मंदिर परिसर को संवारने के साथ ही दशहरा मैदान के खुले रूप को संरक्षित रखते हुए, दर्शक दीर्घा, विंहगम दीर्घ मंच, रावण दहन स्थल,सार्वजानिक कार्यक्रमों हेतु अधोसंरचना तथा सुंदर काण्ड को दशार्ता हुआ भव्य गरिमायुक्त कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।

कोरिडोर से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर
मंत्री ने कहा कि मंदिर परिसर के दर्शक दीर्घा के नीचे 100 से अधिक विविध आकारों की दुकानों का निर्माण भी नगर निगम द्वारा किया जाएगा,जिससे क्षेत्र के रहवासियों की आवश्यक जरूरतें पूरी हो सकेंगी इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर पर भी सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि दर्शक दीर्घा तथा दुकानें, पार्किंग व्यवस्था सहित संपूर्ण आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी। वहीं सुचारू आवागमन हेतु परिसर के चारों ओर 15 मीटर चौड़ाई का कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे