21.4 C
Bhopal

श्रीमहाकालेश्वर की तीसरी सवारी में बनेगा गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड, मौजूद रहेंगे सीएम मोहन भी

प्रमुख खबरे

उज्जैन। सावन माह के हर सोमवार को धार्मिक नगरी उज्जैन में निकलने वाली बाबा महाकाल की शाही सवारी लगातार भव्य होती जा रही है। ऐसा मुख्यमंत्री मोहन यादव की वजह से हो रहा है। पहली सवारी में जहां आदिवासी कलाकरों ने शानदार प्रस्तुति दी थी। वहीं दूसरी सवारी में 350 सदस्यीय पुलिस बैंड की शानदार प्रस्तुति हुई थी। अब तीसरे सोमवार यानि 5 अगस्त को निकलने वाली शाही भी ऐतिहासिक रहेगी। इतना ही नहीं इस दिन सवारी में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनेगा। दरअसल तीसरे सोमवार को रामघाट पर 1500 डमरू वादकों द्वारा रामघाट पर 15 मिनट की मनमोहक प्रस्तुति दी जाएगी।

डमरू वादक विशेष गणवेश में वादन करेंगे। इस आयोजन के लिए तीन दिनों का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यह आयोजन मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के तट पर स्थित रामघाट पर किया जाएगा। रामघाट पर यह आयोजन भस्म आरती की धुन पर किया जाएगा। महाकाल मंदिर समिति की बैठक में इस प्रस्तुति का स्वरूप तय किया गया। भस्म रमैया भक्त मंडल की ओर से अन्य वादकों को तीन दिनों तक प्रशिक्षण दिए जाने की योजना है। पांच अगस्त 2024 को निकाली जाने वाली तीसरी सवारी में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव खुद उपस्थित रहेंगे। इस दिन भगवान शिव को अति प्रिय डमरू का वादन किया जाएगा। उज्जैन और भोपाल से बड़ी संख्या में डमरू वादक उज्जैन पहुंचेंगे।

विश्व रिकॉर्ड टीम के अधिकारी भी रहेंगे मौजूद
समिति के पदाधिकारियों के अनुसार, विशेष डमरू दल महाकाल की तीसरी सवारी में शामिल होगा। देश-विदेश से आए भक्तों को पांच किलोमीटर लंबे सवारी मार्ग पर शिव को प्रिय वाद्यों की मंगल ध्वनि सुनाई देगी। एक जैसी गणवेश में झांझ और डमरू बजाते भक्तों को देखना एक अनोखा अनुभव होगा। यह पहली बार हो रहा है कि 1500 डमरू बजाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। यह आयोजन बाबा महाकाल की सवारी और डमरू वादन के साथ आराधना को समर्पित होगा। विश्व रिकॉर्ड टीम के अधिकारी भी इस दिन उपस्थित रहेंगे और यह प्रस्तुति लगभग 10 मिनट तक चलेगी।

आयोजन की तैयारी
उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि डमरू वादन के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है और तैयारी शुरू हो चुकी है। एक समिति का गठन किया गया है, जो आयोजन का स्थान, डमरू वादकों की संख्या, और आयोजन के दौरान वादन की व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। उज्जैन और भोपाल के कलाकारों के साथ ही बाबा महाकाल की सवारी में निकलने वाली भजन मंडलियां भी इसमें शामिल होंगी।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे