23.3 C
Bhopal

लोकसभा चुनाव: मप्र की 29 सीटों पर सुबह 8 बजे से होगी काउंटिंग, चाक चौबंद रहेगी सुरक्षा

प्रमुख खबरे

भोपाल। मप्र की 29 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के नतीजे कल मंगलवार को आ जाएंगे। सुबह 8 बजे काउंटिंग शुरू होगी, जो अंतिम नतीजे आने तक जारी रहेगी। थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था के बीच काउंटिंग की जाएगी। खरगोन का परिणाम सबसे पहले और भोपाल का सबसे आखरी में आने की संभावना है। यह जानकारी मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस दी। उन्होंने बताया कि काउंटिंग स्थल पर केंद्रीय एजेंसी तैनात रहेगी। साथ ही दस हजार पुलिस बल की तैनाती रहेगी। स्ट्रांग रूम के चारो तरफ सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है।

अनुपम राजन ने बताया कि काउंटिंग हाल में कैलकुलेटर, मोबाइल, आईपैड लाने पर रोक रहेगी है। कैलकुलेटर का उपयोग केवल अधिकारी कर पाएंगे। खास बात यह है कि काउंटिंग करने वाले व्यक्ति को चार जून को पता लगेगा कि किस टेबल में काउंटिंग करना है। उन्होंने बताया कि मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी देने के लिए मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। बैठक में जानकारी दी गई कि चार जून को 52 जिला मुख्यालयों में सुब आठ बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। 29 आरो मुख्यालय में पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। बैठक में भाजपा के भगवानदास सबनानी, एसएस उप्पल, कांग्रेस से जेपी धनोपिया, आम आदमी पार्टी से सुमित चौहान उपस्थित रहे।

इन वोटरों ने दिखाई अपनी भागीदारी
राजन ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान मध्यप्रदेश में 35,211 वोटर्स जिनकी उम्र 85 साल से ज्यादा है। उन्होंने होम वोटिंग की। प्रदेश में 12,816 विकलांगों ने घर से मतदान किया। वहीं, 1432 घर से मतदान करने वाले मतदाता और 37,573 सर्विस वोटर्स ने लोकसभा चुनाव में अपनी भागीदारी दिखाई। अनुपम राजन ने बताया कि काउंटिंग राउंड के बारे में बताया कि सबसे ज्यादा 24 राउंड पवई विधानसभा में होंगे और सबसे कम कम दतिया में जहां 12 राउंड में काउंटिंग होगी। जानकारी के अनुसार, सबसे अधिक पोस्टल बैलेट भिंड में है, जिसकी संख्या 8,349 है। वहीं, दमोह में सबसे कम 2,154 पोस्टल बैलेट है।

116 केंद्रीय आॅब्जर्वर को किया नियुक्त
छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के प्रत्याशी नकुलनाथ की मांग पर निर्वाचन आयोग ने कहा कि 116 केंद्रीय आॅब्जर्वर पूरे प्रदेश पर नियुक्त किए गए हैं। जो की हर टेबल पर मौजूद रहेंगे। छिंदवाड़ा लोकसभा सीट के लिए तीन केंद्रीय आॅब्जर्वर नियुक्त किए गए है।

शराब की दुकाने रहेंगी बंद
वोट काउंटिंग को देखते हुए आबकारी विभाग ने राजधानी भोपाल में कल ड्राई डे घोषित कर दिया है। शहर भर में सभी शराब की दुकाने 33 घंटे के लिए बंद रहेगी। इस दौरान रेस्टोरेंट बार, होटल बार, सिविलियन क्लब बार, सैनिक थोक और फुटकर कैंटीन डिटेल आउटलेट के अलावा देसी और अंग्रेजी शराब के वेयर हाउस भी बंद रहेंगे।

खरगोन सबसे पहले, भोपाल के नतीजे आखिर में
मध्यप्रदेश की 29 सीटों के परिणाम सुबह आठ बजे के बाद आने लगेंगे। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी। जानकारी के अनुसार, सबसे पहले रिजल्ट खरगोन जिले में आ सकते हैं। खरगोन में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। भोपाल में आखिरी में रिजल्ट आएगा। यहां सबसे अधिक 22 उम्मीदवार हैं।

जबलपुर में कलेक्टर के स्थान पर दूसरे अधिकारी को जिम्मेदारी
अनुपम राजन ने बताया कि जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना के बेटे की असमय मृत्यु के बाद चुनाव आयोग यहां मतगणना के लिए दूसरे रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति करेगा। इसके लिए प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा गया है। सक्सेना के साथ घटी घटना अत्यंत दुखद और पीड़ादायक है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी अनय द्विवेदी को मतगणना के लिए जबलपुर का रिर्टनिंग अफसर बनाया जा सकता है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे