24.1 C
Bhopal

रूसी सेना में भर्ती भारतीयों की जल्द होगी वतन वापसी, PM मोदी ने उठाया मुद्दा तो पुतिन ने भी एक्शन लेने में नहीं की देरी

प्रमुख खबरे

मॉस्को। प्रधानमंत्री नरेन्द्र इस समय रूस के दो दिवसीय दौरे पर हैं। उन्होंने दौरे के पहले दिन यानि 8 जुलाई की रात रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से मुलाकत की। इस दौरान पीएम मोदी ने पुतिन के सामने यूक्रेन जंग के लिए रूस की सेना में शामिल किए गए भारतीयों का मुद्दा उठाया। खास बात यह रही की पुतिन ने भी मोदी के मुद्दे को भारी तवज्जो दी। रूसी राष्ट्रपति ने रूसी सेना मे काम कर रहे भारतीयों को तत्काल डिस्चार्ज करने का आदेश दे दिया। पुतिन के इस कदम के बाद भारतीयों की सुरक्षित वापसी का रास्ता साफ हो गया है।

गौरतलब है कि कई भारतीयों को धोखा देकर रूसी सेना में भर्ती करने का खुलासा हुआ था। दर्जनों भारतीय रूसी सेना में फंसे हैं और कई भारतीय रूस-यूक्रेन युद्ध में मोर्चे पर तैनात हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, रूसी सेना में फिलहाल 30 से 40 भारतीय सेवा दे रहे हैं। इससे पहले कई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि ये भारतीय वतन लौटना चाहते हैं लेकिन रूसी सेना छोड़कर स्वदेश वापसी इनके लिए मुमकिन नहीं है। रूसी सेना में भर्ती इन भारतीयों की वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने कई तरह के राजनयिक प्रयास किए लेकिन रूस की ओर से किसी तरह का आश्वासन नहीं दिया गया। ऐसे में पीएम मोदी के रूस दौरे के दौरान रूसी सेना में भर्ती इन भारतीयों की सुरक्षित वापसी बड़ी प्राथमिकता थी।

रूसी सेना में फंसे भारतीयों का वीडियो हुआ था वायरल
उल्लेखनीय है कि अच्छी सैलरी का लालच देकर एजेंटों द्वारा करीब दो दर्जन भारतीयों को रूसी सेना में शामिल करा दिया है। इन भारतीयों को यूक्रेन युद्ध में मोर्चे पर तैनात किया गया है। इस साल की शुरूआत में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें पंजाब और हरियाणा के कुछ लोगों को रूसी सेना की वर्दी में देखा गया था। इस वीडियो में इन भारतीयों ने दावा किया कि उन्हें यूक्रेन में युद्ध लड़ने के लिए धोखा दिया गया। इन भारतीयों ने सरकार से उनकी वतन वापसी के लिए कोशिश करने की अपील की। जिसका असर पीएम मोदी के रूस पहुंचने पर दिखाई दिया।

पीएम मोदी का रूस दौरा
पीएम मोदी सोमवार शाम दो दिवसीय दौरे पर मॉस्को पहुंचे। रूस के यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद से पीएम मोदी की यह रूस की पहली यात्रा है। रूस के प्रथम उप-प्रधानमंत्री डेनिस मंतुरोव ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी स्वागत किया। प्रधानमंत्री को गार्ड आॅफ आॅनर दिया गया। सोमवार शाम को पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आवास पर उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री मंगलवार को राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और मॉस्को में 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

मोदी को पुतिन ने बताया था परम मित्र
दो दिवसीय दौरे पर मॉस्को पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपना ‘परम मित्र’ बताया था। पुतिन ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा था कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, परम मित्र आपका हार्दिक स्वागत है। आपको देखकर मुझे बड़ी खुशी हुई। (हमारे बीच) औपचारिक बातचीत कल होने वाली है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण भेजा था, जहां दोनों नेता मंगलवार को भारत-रूस के बीच 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में बैठक करेंगे। इस द्विपक्षीय बातचीत में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होनी है। इससे पहले आज जब दोनों नेता मिले तो उनकी करीबी दोस्ती भी साफ नजर आई।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे