21.4 C
Bhopal

यूपी की सियासत: उपचुनाव के लिए सीएम योगी ने कसी कमर, डिप्टी सीएम ने ट्वीट कर ऐसे कसा तंज

प्रमुख खबरे

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में भाजपा को उत्तरप्रदेश में करारी हार का सामना करना पड़ा है। यूपी में भाजपा को 80 सीटों में से सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली है। नतीजों के बाद से पार्टी के अंदर उथल-पुथल मची हुई है। दिल्ली से लेकर यूपी तक लगातार बैठकों का दौर जारी है। अभी हाल ही में यूपी भाजपा प्रदेश कार्य समिति की बैठक भी आयोजित की गई थी। इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए थे। अब आज बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। यह अहम बैठक प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बुलाई गई है। बैठक सीएम हाउस में होगी। बैठक में सीएम मंत्रियों से फीडबैक लेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

इस मीटिंग में कटेहरी सीट के प्रभारी जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल, सीसामऊ सीट के प्रभारी वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मिल्कीपुर के प्रभारी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह, करहल सीट के प्रभारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, फूलपुर के प्रभारी एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, मझवां के प्रभारी श्रम मंत्री अनिल राजभर और संजय निषाद शामिल होंगे। वहीं, गाजियाबाद के प्रभारी मंत्री सुनील शर्मा, मीरापुर के प्रभारी अनिल कुमार, राज्यमंत्री सोमेंद्र तोमर, कुंदरकी के प्रभारी पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह, सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर और खैर सीट के प्रभारी गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सहित अन्य प्रभारी मंत्रियों को भी मीटिंग में बुलाया गया है। हालांकि आज होने वाली बैठक से पहले यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल सीएम योगी पर तंज कसा है। उन्होंने कहा, “संगठन सरकार से बड़ा है, कार्यकर्ताओं का दर्द मेरा दर्द है संगठन से बड़ा कोई नहीं, कार्यकर्ता ही गौरव है।”

जेपी नड्डा ने दी थी नसीहत
बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बीच अनबन की लगातार खबरे सामने आ रही है। यूपी भाजपा के दोनों ही दिग्गज नेताओं की लंबे से कोई मुलाकात भी नही हुई है। यही नहीं इस मुद्दे को सुल­ााने के लिए मंगलवार को केशव प्रसाद मौर्य को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली भी तलब किया था। नड्डा से पहले करीब एक घंटा डिप्टी सीएम मौर्य मिले और फिर बाद में अलग से प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की मुलाकात हुई। वहीं केशव मौर्य के साथ मीटिंग में नड्डा ने नसीहत देते हुए कहा कि किसी भी सूरत में सरकार और संगठन के तालमेल को लेकर ऐसी कोई बयानबाजी ना की जाए जिससे पार्टी हित का नुकसान हो।

मौर्य के ट्वीट पर अखिलेश ने ली चुटकी
वहीं केशव प्रसाद मौर्य के ट्वीट के बाद समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए चुटकी ली है। उन्होंने कहा कि बीजेपी की कुर्सी की लड़ाई की गर्मी में, उत्तर प्रदेश में शासन-प्रशासन ठंडे बस्ते में चला गया है। तोड़फोड़ की राजनीति का जो काम बीजेपी दूसरे दलों में करती थी, अब वही काम वो अपने दल के अंदर कर रही है, इसीलिए बीजेपी अंदरूनी झगड़ों के दलदल में धंसती जा रही है। जनता के बारे में सोचनेवाला बीजेपी में कोई नहीं है।

‘पूरी गंभीरता से लड़ेंगे उपचुनाव…’
यूपी सरकार के मंत्री दयाशंकर सिंह ने अखिलेश यादव पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि बबूल के पास आम मिल गया है। आरक्षण का शगुफा काम कर गया, झूठ पर ज्यादा राजनीति नहीं हो सकती। जो 2019 में भी एसपी-बीएसपी का गठबंधन किसी काम का नहीं निकला, वो दोबारा नहीं चल पाएगा। हर चुनाव महत्वपूर्ण होता है। बीजेपी सभी चुनाव को गंभीरता से लेती है, उपचुनाव में हम पूरी गंभीरता से लड़ेंगे और इसे जीतेंगे।

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का खराब प्रदर्शन और सवालों के घेरे में सीएम योगी
हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से बीजेपी को तगड़ा झटका लगा था। बीजेपी, 2019 की 62 सीटों के मुकाबले इस बार सिर्फ 33 सीटें ही जीत सकी। सहयोगी दलों की बात करें तो आरएलडी ने दो और अपना दल को एक सीट पर जीत मिली। ऐसे में उत्तर प्रदेश में एनडीए 36 सीटें ही जीत सका जबकि समाजवादी पार्टी ने अकेले 37 सीटों पर जीत का परचम लहरा दिया। लोकसभा चुनाव के इन नतीजों के बाद से ही सीएम योगी आलोचनाओं और हमलों के केंद्र में रहे हैं। यूपी बीजेपी का एक धड़ा सीएम योगी को टार्गेट करने की कोशिश करने लगा।

यूपी उपचुनाव से पहले बीजेपी की बढ़ती चिंताएं
उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं और बीजेपी इन उपचुनावों में सभी 10 सीटें जीतने के टार्गेट की बात कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव में यूपी में पिछले दो चुनावों के मुकाबले साल 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी के आधार पर कांग्रेस यूपी विधानसभा उपचुनाव में 2 से 3 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना रही है। हालांकि, अभी इस बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे