24.1 C
Bhopal

मोदी को चुना गया एनडीए का नेता: बाजार में फिर लौटी रौनक, सेंसेक्स 75000 के पार, निफ्टी में भी जोरदार तेजी

प्रमुख खबरे

नई दिल्ली। चुनावी नतीजों से मुरझाए शेयर में अब धीरे-धीरे तेजी आने लगी है। बुधवार को तूफानी तेजी के बाद गुरुवार को शेयर में बाजार में रौनक देखने को मिल रही है। आज सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स करीब 700 अंक की तूफानी तेजी के साथ एक बार फिर 75000 के पार पहुंच गया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 भी 150 अंक से ज्यादा की जोरदार तेजी के साथ ओपन हुआ है। निफ्टी 22,742.65 के स्तर पर कारोबार कर करता दिखा। शुरूआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 3 पैसे की बढ़त के साथ 83.41 रुपये के स्तर पर कारोबार करता दिखा।

शेयर मार्केट में सुबह 9.15 बजे पर कारोबार की शुरूआत हरे निशान पर हुई। बीएसई सेंसेक्स 696 अंक की उछाल के साथ 75,078 के स्तर पर ओपन हुआ, जबकि एनएसई निफ्टी भी सेंसेक्स के कदम से कदम मिलाते हुए 178 अंक की तेजी के साथ 22,798 पर ओपन हुआ। बाजार खुलने पर बीएसई के 30 में से 8 शेयरों में गिरावट जबकि 22 शेयरों में तेजी देखने को मिली। सबसे ज्यादा एनटीपीसी शेयर चढ़ा और ये शुरूआती कारोबारी में 3.72 फीसदी की उछाल लेकर 353.65 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

बता दें कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के नेताओं ने इससे पहले बुधवार को नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया है। इसके बाद बाजार में गुरुवार को निवेशकों के बीच राहत दिखी और बाजार ने बढ़त हासिल की। मंगलवार को चुनाव परिणामों में भाजपा की सीटें घटने के बाद प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स में छह-छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। उसके बाद बुधवार को बाजार में रिकवरी लौटी और अब गुरुवार को भी बढ़त के साथ कारोबार होता दिख रहा है। इस बीच, शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स पैक से एनटीपीसी, एसबीआई और पावर ग्रिड 2.5% से 5% ऊपर खुले। टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, विप्रो और एचसीएल टेक भी बढ़त के साथ खुले, जबकि एचयूएल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और एशियन पेंट्स गिरावट के साथ खुले।

क्षेत्रीय मोर्चे पर, निफ्टी रियल्टी 3.9% बढ़ा, और निफ्टी पीएसयू बैंक 3.3% बढ़ा। निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, मीडिया, मेटल, आॅयल एंड गैस और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में भी 2% तक की तेजी देखी गई। दूसरी ओर, निफ्टी एफएमसीजी और फार्मा लाल निशान पर खुले। एकल शेयरों में, बीएचईएल ने थर्मल पावर प्रोजेक्ट आॅर्डर प्राप्त करने के बाद 10% अपर सर्किट मारा, जिसमें अदाणी पावर की ओर से मिला आॅर्डर भी शामिल है।

एशियाई शेयरों में भी आई तेजी
अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ने की उम्मीद से गुरुवार को एशियाई शेयरों में तेजी आई, जबकि यूरो यूरोपीय सेंट्रल बैंक की नीति बैठक से पहले मजबूत हुआ, वहां ब्याज दर में कटौती की व्यापक उम्मीद है। जापान के बाहर एशिया-प्रशांत शेयरों में एमएससीआई का सबसे बड़ा सूचकांक 1.14% चढ़ा, जिसका नेतृत्व तकनीकी शेयरकर के शेयरों ने किया। सूचकांक ने हफ्ते में 2.7% की बढ़त हासिल की और इसने अपनी दो सप्ताह की गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया। जापान का निक्केई 1% चढ़ा। चीन के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई, ब्लू-चिप इंडेक्स 0.38% बढ़ा, जबकि हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 0.81% बढ़ा।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे