23.6 C
Bhopal

महाराष्ट्र-गुजरात में टूटा भारी बारिश का कहर: मुंबई-पुणे और पालघर के हालात हुए बदतर, गुजरात के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात

प्रमुख खबरे

मुंबई। देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश कहर जारी है। सबसे ज्यादा बुरे हाल महाष्ट्र और गुजरात के देखने को मिल रहे हैं। गुजरात में बीते चार दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। यहां पर लगातार हो रही बारिश से वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सिर्फ वडोदरा में ही 24 घंटे में 13.5 इंच बारिश हुई है। राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 8 लोगों की मौत हुई है। वहीं महाराष्ट्र की बात करें तो यहां पर भारी बारिश का कहर जारी है। मुंबई, पुणे, पालघर समेत कई अन्य जगहों पर हालात बद से बदतर हो गए हैं। पुणे के पूलाची वाडी में बारिश के कारण करंट फैलने से 3 लोगों की मौत हो गई है। वहीं भारी बारिश के चलते कुछ जगहों पर स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है।

भारी बारिश के चलते मुंबई की सार्वजनिक परिवहन सेवाएं काफी प्रभावित हुई हैं। लगातार बारिश के कारण सड़कों, रेलवे पटरियों और लोगों के घरों में पानी भर गया है। कुछ जगहों पर तो लोगों को बचाने के लिए विभाग को नाव तक की जरूरत पड़ गई है। भारी बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई में जलभराव के कारण लोकल ट्रेन 20 से 25 मिनट की देरी से चल रही हैं। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में देर रात से अभी तक 100 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, लोनावला में पिछले 24 घंटे में 275 एमएम बारिश हुई है।

डिप्टी सीएम पवार ने की बड़ी बैठक
भारी बारिश से बिगड़ते हालात को देखते हुए डिप्टी सीएम अजित पवार ने आला अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की है। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए हैं कि किसी भी तरह की घटना से निपटने के लिए एनडीआरएफ को अलर्ट पर रखा जाए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से भी कहा है कि वह भी अपने अपनी नजर बनाएं रखें। महाराष्ट्र में बिगड़े मौसम के मिजाज का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां चार लोगों की मौत की खबर सामने आई है। भारी बारिश के कारण पुणे ग्रामीण के अधरवाड़ी गांव में चट्टानें खिसकने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि हादसे में एक अन्य घायल भी हो गया। वहीं, गुरुवार तड़के तीन लोगों की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। वे भारी बारिश के कारण डूबे अपने ठेले को हटाने की कोशिश कर रहे थे।

इन लोगों की हुई मौत
पुलिस ने बताया कि घटना डेक्कन जिमखाना इलाके में हुई। तीनों मृतक बाबा भिड़े पुल के पास सड़क किनारे ठेले पर अंडे बेच रहे थे। डेक्कन जिमखाना पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण उनका ठेला पानी में डूब गया था। उसे पानी से निकालते समय बिजली का करंट लग गया। उन्होंने बताया कि घटना के बाद तीन लोगों- अभिषेक घाणेकर, आकाश माने और शिव परिहार को अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

जनजीवन अस्त-व्यस्त
पुणे में बुधवार रात से लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया है। तस्वीरों से साफ समझ आ रहा है कि यहां के हालात कितने खराब हैं। लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आवासीय क्षेत्रों में बारिश का पानी घुसने के बाद पुणे अग्निशमन विभाग को लोगों को बचाने के लिए इन्फ्लेटेबल रबर बोट की मदद लेनी पड़ी।

अंधेरी सबवे करना पड़ा बंद
वहीं, मुंबई के अंधेरी में जलभराव हो गया है। यहां का सबवे भारी बारिश के चलते वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। पालघर के कलेक्टर कार्यालय ने बताया कि आईएमडी ने आज के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए जिले के सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे