23.3 C
Bhopal

मप्र कैबिनेट में रावत को मिली जगह: मोहन-वीडी ने दी बधाई, रामनिवास को लेकर सीएम ने कही यह बड़ी बात

प्रमुख खबरे

भोपाल। लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को तगड़ा झटका देने वाले श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से विधायक रामनिवास रावत को भाजपा ने बड़ा ईनाम दे दिया है। सोमवार सुबह राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने उन्हें कैबिनेट मंत्री पद की शप दिलाई। राजभवन में हुए संक्षिप्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव और उनके कई मंत्री भी मौजूद रहे। रामनिवास रावत द्वारा मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सीएम मोहन यादव और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उन्हें बधाई दी। गौरतलब है कि 6 बार के विधायक रामनिवास रावत ने 30 अप्रैल को बीजेपी की सदस्यता ली थी। रावत कांग्रेस में नेता प्रतिपक्ष न बनाए जाने से नाराज चल रहे थे।

रावत के मंत्री पद की शपथ लेने के बाद सीएम मोहन यादव ने कहा कि मंत्रिमंडल में एक नए सदस्य का आगमन हुआ है। रामनिवास के अनुभव का सरकार और क्षेत्र की जनता को लाभ मिलेगा। पिछड़े और विकास की संभावनाओं वाले क्षेत्र से प्रतिनिधित्व मिल रहा हैं। सीएम ने कहा कि कैबिनेट मंत्री होने के नाते उनके अनुभव का लाभ पूरे मंत्रिमंडल और सभी प्रदेशवासियों को मिलेगा। वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने भी रामनिवास रावत को बधाई दी है। मंत्रिमंडल विस्तार के बाद मध्य प्रदेश में कुल मंत्रियों की संख्या 31 हो गई है। वहीं कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 19 हो गई है।

कौन हैं रामनिवास रावत
श्योपुर की विजयपुर सीट से विधायक रामनिवास रावत छह बार के विधायक हैं। वह कांग्रेस के उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाने से नाराज थे। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़कर भाजपा की सदस्यता ले ली थी। रावत पहली बार 1990 में विधायक बने थे। वह 1993 में दिग्विजय सिंह कैबिनेट का हिस्सा रहे। रावत को दो बार विधानसभा चुनाव में हार का भी सामना करना पड़ा। 64 वर्षीय रावत ने 2019 में कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। उनके परिवार में पत्नी उमा रावत के अलावा दो बेटे और दो बेटियां है। उनका पेशा वकालत है। उन्होंने बीएससी, एमए, एलएलबी की पढ़ाई की है।

ग्वालियर-चंबल में भाजपा की स्थिति होगी मजबूत
छह बार के विधायक रामनिवास रावत को मंत्री बनाने से भाजपा ग्वालियर-चंबल में मजबूत होगी। रावत ओबीसी समुदाय के बड़ा चेहरा माने जाते हैं। मंत्री बनने से रावत का स्वाभाविक रूप से कद बढ़ेगा। कांग्रेस के तेजतर्रार नेताओं में उनकी गिनती होती है। इसका फायदा भाजपा को पूरे अंचल में मिलेगा। रावत ने 30 अप्रैल को पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ली थी। रविवार को रावत ने भागवत कथा के लिए कलश यात्रा का आयोजन किया था। इस बीच शाम को उन्हें भोपाल बुलाया गया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे