23.3 C
Bhopal

मप्र के 55 जिलों को मिली पीएम कॉलेज आफ एक्सीलेंस की सौगात, केन्द्रीय गृह मंत्री ने किया शुभारंभ

प्रमुख खबरे

इंदौर। केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शिक्षा के क्षेत्र में मप्र को बड़ी सौगात दी है। शाह ने प्रदेश के 55 जिलों में पीएम कॉलेज आॅफ एक्सीलेंस का वर्चुअली शुभारंभ किया। प्रदेशस्तरीय कार्यक्रम इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला व वाणिज्य महाविद्यालय में उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया। शाह ने रिमोट का बटन दबाकर किया पीएम एक्सिलेंस कॉलेज का शुभारंभ किया। इस दौरान मप्र के सीएम मोहन यादव और नगरीय प्रशासनमंत्री कैलाश विजयवर्गीय और उच्च शिक्षा मंत्री भी मौजूद थे।

प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृहमंत्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री कॉलेज आॅफ एक्सीलेंस के जरिये मध्यप्रदेश के 55 जिलों में शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को नई सौगात दी जा रही हैं। मैं मध्यप्रदेश के सभी विद्यार्थियों को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि इंदौर एजुकेशन हब बनने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हम मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी कहते हैं, उसी तरह इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी है। हर्ष की बात है कि इंदौर एजुकेशन हब बनने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

सीएम और शिक्षा मंत्री को शाह ने दी बधाई
मैं नई शिक्षा नीति के पूरे देश में सबसे पहले मप्र में क्रियान्वयन के लिए सीएम मोहन यादव और उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार को बधाई देता हूं। नई शिक्षा नीति में कई वर्टिकल का समयोजन किया गया है। मोदी जी ने हमारे सामने 2047 तक आजादी की शताब्दी का लक्ष्य रखा है। 2047 में भारत को महान बनाने का जो लक्ष्य रखा गया है, वो युवाओं के हाथ में है। इसकी नींव डालने का काम हमारी नई शिक्षा नीति और पीएम कॉलेज आॅफ एक्सिलेंस करेंगे। इस महत्वपूर्ण कदम के लिए मैं मध्यप्रदेश सरकार को बधाई देना चाहता हूं।

पीएम मोदी का सपना- हर क्षेत्र में अग्रणी रहे भारत
शाह ने कहा कि आज मेरे लिए हर्ष का विषय है कि पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई के नगरी इंदौर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत एक दिन में 11 लाख से अधिक पौधारोपण कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी का सपना है कि आजादी के 100 वर्ष पूरे होने पर हमारा भारत हर क्षेत्र में अग्रणी रहें। विकसित भारत के निर्माण के लिए मोदी सरकार ने सबसे पहले नई शिक्षा नीति लाने का काम किया है, जो छात्रों को हमारी प्राचीन संस्कृति से जोड़ने का काम करेगी।

परंपरागत कोर्स को दायरे तोड़कर नई शिक्षा की हुई शुरूआत : सीएम मोहन
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि आज प्रदेश को सौगात मिल रही है। पूरे देश में नई शिक्षा नीति लागू करने वाला राज्य मप्र बना। परंपरागत कोर्स को दायरे तोड़कर नई शिक्षा की शुरूआत की। शिक्षा को लेकर विकल्प खुला है। पीएम कॉलेज आॅफ एक्सीलेंस हर जिले में एक कॉलेज बना है। जो इसी सत्र से प्रारंभ हो रहा है। कॉलेजों के लिए आज ही 450 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन-लोकार्पण हो रहा है। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि छात्र अब हमारी संस्कृति को भी जानेंगे, सभ्यता को भी समझेंगे। आज इन कॉलेज के माध्यम से में बीकॉम लॉजिस्टिक, बीकॉम ईटेक आॅपरेशन, बीकॉम इन रिटेल आॅपरेशन, बीएससी इन हेल्थ केयर मैनेजमेंट, बीएससी मार्केटिंग इन सेल्स ऐसे नए कोर्स से हम और तरक्की कर सकता है।

नई शिक्षा नीति के पीएम के संकल्प को धरातल पर लाया मप्र- परमार
मप्र में पीएम नरेन्द्र मोदी की नई शिक्षा नीति के संकल्प को धरातल पर उतारने का काम पूरी तेजी से चल रहा है। आजादी के 75 साल बाद नई शिक्षा नीति के जरिए 2047 तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना हमारा संकल्प है। आने वाले समय में मप्र नई चमक बिखेरेगा। सीएम मोहन यादव जी ने इस संकल्प को पूरा करने के लिए प्रदेश में 55 पीएम एक्सिलेंस कॉलेज प्रारंभ करने का काम किया है। इसके साथ ही पीएम के एक पेड़ मां के नाम संकल्प के तहत हमने प्रत्येक कॉलेज कैंपस में विद्या वन स्थापित करने का निर्णय लिया है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे