23.3 C
Bhopal

चीतो का दीदार करने पर्यटकों को अब तीन महीने करना होगा इंतजार, 30 जून से बंद हो जाएंगे कूनो के दरवाजे

प्रमुख खबरे

श्योपुर। भारत की धरती पर 70 साल बाद लौटे रफ्तार के राजा चीतों के इकलौते घर श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के दरवाजे अब पर्यटको के लिए एक जुलाई से बंद हो जाएंगे। जिसकारण अब पर्यटकों को चीता का दीदार करने के लिए तीन महीने का इंतजार करना होगा। अब कूनो पार्क में पर्यटकों को एक अक्टूबर से प्रवेश दिया जायेगा और उम्मीद की जा रही है कि कूनो के दरवाजे खुलने पर पर्यटकों की संख्या में और इजाफा होगा।

चीतों के आने के चलते कूनों में पर्यटकों की संख्या में काफी बढी है। वर्तमान में कूनो पार्क प्रबंधन ने पर्यटकों के लिए कूनो नेशनल पार्क के तीनों दरवाजे खोल दिए गए है। चीतों का दीदार करने के लिए पर्यटक तीनों दरवाजों से ही कूनो नेशनल पार्क में प्रवेश कर रहे है। पिछले 8 महीने में तीन हजार 172 पर्यटक चीतों को देखने के लिए कूनो पार्क का भ्रमण कर चुके है, इनमें 28 पर्यटक विदेशी और 3 हजार 144 पर्यटक भारतीय पर्यटक शामिल है। कूनो पार्क प्रबंधन के मुताबिक कूनो नेशनल पार्क में 30 जून से पर्यटन वर्ष समाप्त होता है। जिसके तहत शासन की गाइड लाइन के मुताबिक देशभर के सभी राष्ट्रीय उद्यानों में प्रवेश प्रतिबंधित रहता है. इसी क्रम में एक जुलाई से कूनो नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाएगा। अब 30 सितंबर तक कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों का प्रवेश बंद रहेगा।

अब एक अक्टूबर से खुलेगा पार्क
मानसून के चलते इस नेशनल पार्क को बंद कर दिया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि जैसे ही 1 अक्टूबर को कूनो नेशनल पार्क के गेट खुलेंगे तो चीतों की संख्या में वृद्धि होगी साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा चीतों को देखने के लिए भी गाइड लाइन तैयार कर ली जायेंगी।

पर्यटकों की संख्या में हुआ इजाफा
देश और दुनिया में चीता पुर्न:स्थापना को लेकर चर्चा में रहा कूनो नेशनल पार्क अब पर्यटकों से गुलजार होता दिखाई दे रहा है। कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन के मुताबिक पार्क में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. यह अच्छी खबर है, आने वाले समय में चीतों को देखने के लिए देशभर के पर्यटक यहां पहुँचेंगे। इस वर्ष कूनो के तीनों गेटो टिकटोली, पीपलबाडी एवं अहेरा गेट से पर्यटको को प्रवेश दिया गया है। एक अक्टूबर 2023 से 25 जून 2024 तक 3 हजार 172 पर्यटकों ने अपनी आमद दर्ज कराई है। इनमें 28 विदेशी पर्यटक भी शामिल है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे