21.4 C
Bhopal

अन्नदाताओं के लिए सीएम मोहन का बड़ा ऐलान, एमएसपी रेट पर सरकार खरीदेगी कोदो-कुटकी

प्रमुख खबरे

भोपाल। मुख्यमंत्री मोहन यादव मप्र के किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सीएम मोहन ने बालाघाट में आयोजित रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजनांतर्गत श्री अन्न महोत्सव एवं किसान सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि सरकार जल्द किसानों से कोदो-कुटकी की फसल एमएसपी के आधार पर खरीदेगी। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकार न सिर्फ मोटा अनाज उगाने वाले किसानों से 4290 रुपये प्रति क्विंटल के दर पर कोदो-कुटकी खरीदेगी बल्कि अनुदान भी देगी।

कोदो इतिहास 3 हजार साल पुराना
सीएम ने कहा कि श्री अन्न हमारी सांस्कृतिक विरासत है। मोटे अनाज की उत्पादन में बालाघाट जिले की विशेष पहचान है। यहां कोदो का इतिहास 3 हजार वर्षो से भी पुराना है। उन्होने कहा कि मिलेट फसलों के उत्पादन एवं मूल्य संवर्धन के लिये सरकार लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि कोदो उत्पादक कृषकों को प्रोत्साहित करने के लिये प्रदेश सरकार द्वारा प्रति क्विंटल पर अतिरिक्त एक हजार रुपये अनुदान किसानों को दिया जाता है। उन्होंने ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष कोदो को 4290 रुपये समर्थन मूल्य पर खरीदने की घोषणा की गई है।

श्री अन्न फसलों का बढ़ रहा रकबा
सीएम ने कहा कि सरकार के प्रयासों एवं मिलेट मिशन से श्री अन्न फसलों का रकबा लगातार बढ़ रहा है। बालाघाट जिले में पहले 10 हजार हेक्टेयर में श्री अन्न का उत्पादन होता था, अब श्री अन्न के प्रति किसानों की रूचि के मद्देनजर इसे बढ़ाकर इस रकबे को 15200 हेक्टेयर तक करने का लक्ष्य है। देश में एक लाख हेक्टेयर रकबा में बालाघाट की बड़ी भूमिका है। किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिये केंद्र सरकार द्वारा 80 लाख किसानों को किसान सम्मान निधि के 25 हजार करोड़ रुपये प्रतिवर्ष प्रदान किये जाते है। वहीं मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनांतर्गत प्रतिवर्ष 12 हजार 500 करोड़ की राशि सीधे पात्र किसानों के खाते में अंतरित की जाती है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे